UP board results 2020: जून के तीसरे सप्ताह हो सकते हैं परिणाम घोषित, 96 प्रतिशत answer copies का हुआ मूल्यांकन

Spread the love

UP board results 2020: कोविद -19 महामारी के कारण काम करने का विरोध कर रहे शिक्षकों के विरोध के बीच, यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की उत्तर प्रतियों का मूल्यांकन पूरा होने के कगार पर है। बोर्ड की 96 प्रतिशत उत्तर प्रतियों को मूल्यांकन हो गया है। 31 मई तक लगभग 3.1 करोड़ दसवीं और बारहवीं की उत्तर प्रतियों का मूल्यांकन किया जाना है।


माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, हरे क्षेत्रों के तहत पहचान किए गए जिलों में प्रतिशत का मूल्यांकन किया जाता है। ग्रीन ज़ोन में 63 मूल्यांकन केंद्रों के साथ 20 जिले शामिल हैं। नारंगी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 36 जिलों में 133 मूल्यांकन केंद्र हैं। इसमें से 35 जिलों के 131 केंद्रों ने मूल्यांकन हो गया है।

उत्तर प्रतियों को 19 जिलों में मूल्यांकन किया गया है जो कोविद -19 के उच्च मामलों के साथ लाल क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। 85 केंद्रों में से 37 केंद्रों में कॉपियों को पूरी तरह से दुरुस्त कर दिया गया है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन की तुलना में 19 मई से रेड ज़ोन में मूल्यांकन कार्य शुरू हुआ, जहां उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन क्रमशः 5 मई और 12 मई से शुरू हुआ है।


लंबित मूल्यांकन कार्य 31 मई तक समाप्त करना है, जिसके बाद परिणामों का सारणीकरण शुरू होगा। कक्षा X और XII यूपी बोर्ड के परिणाम जून के तीसरे सप्ताह तक घोषित होने की उम्मीद है।

उपमुख्यमंत्री, दिनेश शर्मा ने भी अधिकारियों से काम में तेजी लाने के लिए कहा है, ताकि जून के अंत तक परिणाम नवीनतम घोषित किए जा सकें, जिससे छात्रों को उनकी शिक्षा के अगले स्तर के लिए आवेदन करने में मदद मिल सके। इस साल फरवरी-मार्च में आयोजित दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में लगभग 56 लाख छात्र शामिल हुए थे।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories