रसोईघर का वास्तुशास्त्र: भूलकर भी इन चीजों को न रखें यहां, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां अन्नपूर्णा

Spread the love

यदि आपके घर से परेशानियां खत्म नहीं हो रहीं है, पैसा टिक नहीं रहा है या फिर कोई ना कोई घर का सदस्य बीमार रहता है, तो इसके लिए आपके घर का वास्तुदोष काफी हद तक जिम्मेदार हो सकता है। घर का खराब वास्तु आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां खड़ी कर सकता है।

ऐसे में आज हम आपको वास्तुशास्त्र के कुछ बेहद आसान और कारगर उपाय बता रहे हैं, माना जाता है कि इसके उपयोग से सकारात्मक उर्जा को बढ़ाकर आप घर में सुख-समृद्धि और आनंद ला सकते हैं…

वास्तु की जानकार रचना मिश्रा के अनुसार वास्तु शास्त्र में ऐसे बहुत से नियम बताए गए हैं। ऐसे में यदि व्यक्ति इन नियमों का अगर पालन करता है तो वह अपने जीवन में उत्पन्न हो रही दिक्कतों से मुक्ति पा सकता है।

अक्सर देखा गया है कि किसी ना किसी कारण से व्यक्ति के जीवन में परेशानियां लगी रहती हैं, इसके पीछे कई बार वास्तु दोष मुख्य कारण भी हो सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में वास्तु दोष हो तो इसकी वजह से घर परिवार के लोगों की तरक्की रूकती है, इतना ही नहीं बल्कि बहुत सी परेशानियां आने लगती है।

MUST READ : चंद्रग्रहण आज- करें ये उपाय, खुल जाएगा भाग्य, धन की परेशानी होगी दूर

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/chandra-grahan-today-on-05-june-2020-lunar-eclipse-2020-6165264/

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमारे घर का रसोई हमारे घर के सभी स्थानों में सबसे अहम माना गया है, रसोई घर से ही परिवार के सभी लोगों की सेहत जुड़ा होता है, एक अच्छी सेहत ही व्यक्ति का सबसे बड़ा धन माना गया है, अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो आप अपने जीवन में अपार सफलता हासिल करेंगे।

वास्तु के जानकारों का कहना है ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर को लेकर कुछ विशेष नियमों के बारे में जानकारी दी गई है, इसमें इस बात तक को बताया गया है कि रसोई में कौन सी चीजें रखनी चाहिए और कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए?

ऐसी कुछ चीजें होती हैं जो यदि रसोई घर में रखी जाए तो इससे जीवन पर बुरा असर पड़ता है, आखिर रसोई घर में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए, आइये जानते हैं...

MUST READ : आठवां बैकुंठ बद्रीनाथ इस दिन हो जाएगा लुप्त, फिर होगा ये...

badri_1.jpg

वास्तुशास्त्र के अनुसार रसोईघर में नहीं रखनी चाहिए यह चीजें...

1. रसोईघर को स्टोररूम की तरह इस्तेमाल ना करें
अगर आप अपनी रसोई घर को स्टोर रूम की तरह प्रयोग में लाते हैं तो इससे मां अन्नपूर्णा नाराज होती हैं, बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह समान इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन वह बेकार सामान को किचन में रख देते हैं, इसकी वजह से वास्तु दोष उत्पन्न होता है, आप भूल कर भी रसोई में कबाड़ या व्यर्थ चीजें ना रखें।

2. किचन का रेफ्रिजरेटर...
वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपने अपने किचन में रेफ्रिजरेटर रखा है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप फ्रीज में बासी खाना ना रखें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसके कारण राहु-केतु और शनि की दशा का सामना करना पड़ता है, इतना ही नहीं बल्कि बासी खाना स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक माना गया है, आप हमेशा ताजे खाने का सेवन कीजिए, इससे आपको ग्रह दोष भी नहीं लगेगा और आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

3. रसोई में ये ना रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई में भूलकर भी दवाइयां ना रखें, क्योंकि इसकी वजह से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, अगर कोई व्यक्ति अपने रसोईघर में दवाई रखता है तो इससे घर परिवार का कोई न कोई सदस्य हमेशा किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित रहता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ने लगता है।

4. रसोई घर में न लगाएं ये
अगर कोई व्यक्ति अपने किचन में दर्पण लगाता है तो इससे जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं, रसोई घर में दर्पण लगाने से गैस चूल्हे की आग का प्रतिबिंब इसमें नजर आने लगता है, जो वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं माना गया है, इससे आपको स्वास्थ्य से जुड़े ही परेशानियों के साथ-साथ और कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।



Read More
Source Link

Related Stories