नौकरी छूट गई है तो चिंता की कोई बात नही शुरू करें ये बिज़नेस, कमाएं 40000 महीना

Spread the love

नई दिल्ली. कोरोनावायरस (Coronavirus Pandemic) की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग इंस्टिट्यूट बंद पड़े हैं. छोटे बच्चे हो या बड़े आजकल सभी ऑनलाइन पढ़ाई (Online Education) कर रहे हैं. जिस वजह से ऑनलाइन क्लासेज (Online Classes) का क्रेज काफी बढ़ गया है. अगर आप भी घर पर खाली हैं या नौकरी छूट गयी है तो चिंता की कोई बात नहीं है. हताश-निराश होने की बिलकुल जरूरत नहीं है क्‍योंकि घर बैठकर भी ऐसे कई ऑप्‍शन हैं जो आपको पैसे कमाने का मौका देने के साथ आपको इंडीपेंडेंट बनाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही महिला की कहानी बताने जा रहे हैं जो घर बैठे एक खास टीचिंग कोर्स कर सिर्फ 3 घंटे पढ़ाकर 40,000 रुपये महीने की कमाई कर रही हैं.

आईटी कंपनी की नौकरी छोड़ी
दिल्ली के मॉडल टाउन में रहने वाली नेहा नारंग रोजाना 3 घंटे बच्चों को पढ़ाती हैं, और 2 घंटे टीचर्स को स्पेशल ट्रेनिंग देती हैं. न्यूज18 हिंदी को नेहा ने बताया कि उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हैं, लेकिन शादी के बाद आईटी कंपनी की नौकरी छोड़नी पड़ी. लेकिन नेहा को घर पर बैठना पसंद नहीं था. इसीलिए उन्होंने अपना बिज़नेस शुरू करने की ठानी. नेहा के दो 2 छोटे बच्चे भी हैं जिसकी वजह से नेहा काफी देर तक बाहर नहीं रह सकती हैं.इसीलिए वो कुछ ऐसा काम ढूंढ रही थी जिसे वह घर बैठ के कर सकें और इससे उन्हें अच्छी कमाई भी हो जाए.

ये भी पढ़ें:- डूबती अर्थव्यवस्था पर PM मोदी का बड़ा बयान, कहा- पटरी पर वापस लौट रही इकोनॉमी

नेहा नारंग, उनकी क्लास के बच्चे


कमाती हैं 40 हजार रुपये/महीना- नेहा हर महीने 40 हजार रुपये कमा लेती हैं. वो अभी एक ऐसी कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं जो केजी से 8वीं क्लास तक के बच्चों को गणित पढ़ाते हैं. इस कंपनी का नाम है cuemath. इसके देशभर में 3000 से ज्यादा सेंटर्स हैं. जो स्पेशल महिलाओं को घर बैठे कमाई का मौका देते हैं. इस कंपनी के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप www.cuemath.com की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मियों को केंद्र का तोहफा, अब पुरानी पेंशन योजना का ले सकते हैं लाभ

cuemath class लेती टीचर...

कैसे करें Cuemath के साथ कमाई


>> Cuemath का मेंबर बनने के लिए सबसे पहले आपको cuemath की वेबसाइट पर जाना होगा.
>> इसके बाद आपको become a teacher के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
>> जिसके बाद एक फॉर्म आएगा. इस फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा.
>> फॉर्म फिल कर के आपका काम खत्म हो जाएगा. इन शर्तों को पूरा करने के बाद cuemath आपको कॉल करेगा.
>> जिसके बाद आपका एक ऑनलाइन टेस्ट और टेलीफोनिक इंटरव्यू लिया जाएगा.
>> जिसको क्लियर करने के बाद आप टीचर बन जाएंगी.

योग्यता- टीचर बनने के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है. साथ ही, 10वीं तक गणित पढ़ा हों.
फीस-  कंपनी की और से आपको ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके लिए कंपनी 6000 रुपये लेती है.

ये भी पढ़ें:- भारत के इस शहर में बिक रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल, दिल्ली से 12 रुपये/ लीटर कम

घर पर पढ़ा सकती हैं आप
ये बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको एक छोटा सा कमरा चाहिए होगा जिसके अंदर आप स्टूडेंट्स को बिठा के पढ़ा सकें. स्टूडेंट्स को जोड़ने के लिए आपको खुद मार्केटिंग करनी होगी. इस मार्केटिंग के लिए आप अपने आस-पास के दोस्तों का और सोशल मीडिया का यूज कर सकती हैं. नेहा नारंग ने भी ऐसा ही कर के कमाई करना शुरू किया. 2016 में जब नेहा ने ये बिज़नेस शुरू किया तो उनके पास केवल 3 स्टूडेंट्स थे. लेकिन आज उनके पास लगभग 32 स्टूडेंट्स हैं.

Read More
Source Link

Related Stories