केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल की सौगात दे सकती है मोदी सरकार, ₹10 हजार तक बढ़ेगी सैलरी

Spread the love

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार नए साल के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। नए साल में मोदी सरकार ( Modi government ) केंद्रीय कर्मचारियों ( central government employees ) की सैलरी ( salary ) में इजाफा करने जा रही है। सरकार जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( dearness allowance ) में बढ़ोतरी कर सकती है।

इस बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी होने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में प्रत्येक महीने 10 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है। सरकार के इस फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा. वहीं, 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका लाभ मिलेगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार जनवरी-जून 2020 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपये से 10 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है।

images_3.jpeg

नए साल में जनवरी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। फिलहाल मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। अगर केंद्र सरकार इस भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है तो यह भत्ता बढ़कर 21 फीसदी हो जाएगा।

इस भत्ते को देश के सरकारी कर्मचारियों के रहने-खाने के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन में कोई दिक्कत नहीं हो। महंगाई भत्‍ते की गणना बेसिक के प्रतिशत के रूप में होता है। यह भत्ता कर्मचारी पर महंगाई का असर कम करने के लिए दिया जाता है।



Read More
Source Link

Related Stories