Facebook : आपके Facebook में होता है सीक्रेट Inbox, जानें कैसे पढ़ सकते हैं इसकी चैट

Spread the love

नई दिल्ली: अगर आप एक फेसबुक ( Facebook ) यूजर हैं तो आपको पता होगा कि इसके कितने सारे फीचर्स हैं और इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप फेसबुक ( Facebook app ) पर अपने दोस्त यारों को मैसेज भेजते हैं तो आपको पता होगा कि चैट ( Facebook chat ) पढ़ने के लिए आपको इनबॉक्स ( Facebook inbox ) में जाना पड़ता है जहां पर आपको भेजी गई सारी चैट्स सेव रहती हैं। इन चैट्स को आप कभी भी 24 घंटे में पढ़ सकते हैं और यह उसी इनबॉक्स में सेव रहती है। लेकिन क्या आपने कभी फेसबुक के सीक्रेट इनबॉक्स ( Facebook secret inbox ) के बारे में सुना है जहां पर आए हुए मैसेजेस पूरी तरह से छिपे हुए रहते हैं। और जहां पर यह मैसेजेस रहते हैं उसे सीक्रेट इनबॉक्स कहते हैं जहां पर आप मैसेज को देख नहीं सकते हैं।

आपको बता दें कि आपके हिडन इनबॉक्स में ढेर सारे मैसेजेस आपने शायद देखे भी नहीं होंगे और यह पूरी तरह से आपकी नजर से दूर होंगे ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सीक्रेट इनबॉक्स आसानी से एक्सेस नहीं किया जा सकता है और इसमें केवल दोस्तों के ही मैसेज सामने देखते हैं। यह मैसेजेस ऐसे लोगों के होते हैं जो फेसबुक पर आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल नहीं होते। फेसबुक इन मैसेजेस को उठाकर हिडन या सीक्रेट इनबॉक्स में भेज देता है।

खास बात यह है कि इन मैसेजेस के आने पर आपको मैसेजेस के तौर पर नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देता है बल्कि आप को भेजे गए मैसेज के दौरान मैसेज रिक्वेस्ट आता है। जी हां और जब तक आप रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट नहीं करते हैं तब तक मैसेज पढ़े जाने के बावजूद सामने वाले को यह नहीं पता चलता है कि आपने मैसेज को पढ़ लिया है या आपको मैसेज प्राप्त हो चुका है।

यह सारे सीक्रेट मैसेजेस मैसेज रिक्वेस्ट फोल्डर में चले जाते हैं और इन्हें देखने के लिए आपको अपने फोन में मैसेंजर एप्प खोलना पड़ेगा। जब आप मैसेंजर ओपन करेंगे तो आपको इसमें पीपल ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा जिसमें सबसे ऊपर के सेक्शन में छोटा सा स्पीच बबल सिंबल देखेगा और इसके साइड में ही 3 डॉट्स भी बने रहते हैं।

यह आपका मैसेज रिक्वेस्ट फोल्डर है जिस पर टाइप करने के बाद आपको जितने भी बाहरी यूजर्स के मैसेज आएंगे वह सभी दिखाने लगता है। खास बात यह है कि यह सभी यूजर्स आपके फ्रेंड्स नहीं होंगे या फ्रेंड लिस्ट में शामिल भी नहीं होंगे। आप इन मैसेजेस को देख तो सकते हैं लेकिन जब तक आप रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करेंगे तब तक मैसेज भेजने वाले को यह नहीं पता चलेगा कि आपने मैसेज सीन किया है या नहीं।

यह बात पूरी तरह से निर्भर करती है कि आपको मैसेज का रिप्लाई करना है या नहीं और अगर एक भी बार आपने सीक्रेट इनबॉक्स में आए हुए मैसेज का रिप्लाई दिया तो यह मैसेजेस फिर आपके नॉर्मल इनबॉक्स में आने लगेंगे और वहीं पर शो करने लगेंगे हालांकि सिर्फ वही मैसेज आपके नॉर्मल इनबॉक्स में दिखाएगा जिसे आपने रिप्लाई दिया होगा इसके अलावा बाकी सारे मैसेज रिक्वेस्ट वही का वही रहेंगे और यह आपके इनबॉक्स में शामिल नहीं किए जाएंगे।



Read More
Source Link

Related Stories