सरकार ने AarogyaPath पोर्टल किया लॉन्च, ऐसे मिलेगी मदद

Spread the love

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बढ़ते केस को देखते हुए नई वेबसाइट लॉन्च की गई है। इसका नाम AarogyaPath है। आरोग्यपथ पोर्टल पर लोगों को हेल्थकेयर प्रोडक्ट की सप्लाई की जानकारी रियल टाइम में मिलेगी। इस पोर्टल को AarogyaPath.in के साथ एक्सेस किया जा सकता है।

काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्री रिसर्च (CSIR) ने AarogyaPath पोर्टल को लॉन्च किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक, ये इंटीग्रेड पब्लिक प्लेटफॉर्म हर रोज ग्राहकों को होने वाली समस्या जैसे- सीमित आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भरता, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स की पहचान करने में मदद करेगा।

इसके अलावा ये प्लेटफॉर्म मैन्युफैक्चरर्स और सप्लायर्स को पैथोलॉजिकल लैब, मेडिकल स्टोर, अस्पताल आदि जैसे ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करेगा। CSIR का मानना है कि ये हेल्थकेयर सप्लाई की उपलब्धता में सुधार लाकर भारत में मरीज की देखभाल में आने वाली कमी को पूरा करेगा। गौरतलब है कि लगातार ग्रहाकों की बढ़ती संख्या और उत्पादों की नई जरूरत को देखते हुए इस प्लेटफॉर्म के जरिए रोजगार में विस्तार होगा।

Nokia Smart TV 43-इंच पर बंपर डिस्काउंट ऑफर, यहां से खरीदें

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने Aarogya Setu ऐप को लॉन्च किया था। ये एक ट्रैकिंग App है, जो स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर्स को अलर्ट देता है। इस ऐप की खासियत है कि ये संक्रमित व्यक्ति के दायरे में आने पर नोटिफाइ करता है और आपको सावधान करता है। Aarogya Setu App को 100 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यूजर्स की तरफ से ऐप को 4.5 स्टार भी दिए गए हैं। इस ऐप का इस्तेमाल आप 11 अलग-अलग भाषाओं में कर सकते हैं। इसके अलावा हाल ही सरकार ने Aarogya Setu App IVRS सर्विस शुरू किया है जो फीचर फोन और लैंडलाइन यूजर्स के लिए है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स टॉल-फ्री नंबर ( 1921) पर मिस्ड कॉल करके कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। सरकार का दावा है कि ये ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है।



Read More
Source Link

Related Stories