मोदी सरकार में Domestic Gas Cylinder Price में पहली हुआ ऐसा, जानिए क्या हो गई हैं कीमत

Spread the love

नई दिल्ली। राहत की बात ये है कि देश की राजधानी समेत मुंबई और चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ( Domestic Gas Cylinder Price ) में किसी तरह का बदलाव देखने को नहीं मिला है। जबकि कोलकाता में बढ़ोतरी देखने को मिली है। जबकि ताज्जुब की बात ये है कि मोदी सरकार के दोनों कार्यकाल को मिलाकर यानी 1 जनवरी 2014 के बाद पहली बार ऐसा ऐससा देखने को मिला है कि देश की राजधानी दिल्ली में एक तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत ( LPG Cylinder Price ) में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ। वहीं महीने के बीच में होने वाले बदलावों की बात करें तो नवंबर 2017 यानी 36 महीनों के बाद पहली बार ऐसा देखने को मिला है। आइए आपको भी बताते हैं कि इस महीने में आपको दें कि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत कितनी चुकानी होगी।

यह भी पढ़ेंः- June के महीने में Industrial Production Index में 15 फीसदी की गिरावट

पहले बात घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत की
महीने की पहली तारीख को घरेलू गैस सिलेंडर की बदलावों के तहत आज राजधानी दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्हें पिछली बार वाले ही दाम चुकाने होंगे। लगातार तीन की बढ़ोतरी के बाद आम लोगों को यह राहत मिली है। मई से घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा देखने को मिल रहा था। यानी इस महीने में दिल्ली और मंबई के कंज्यूमर को 594 रुपए चुकाने होंगे। जबकि चेन्नई के लोगों को 610.50 रुपए दाम देने होंगे। जबकि कोलकाता में दाम 620.50 रुपए से बढ़कर 621 रुपए कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- देश की राजधानी छोड़ जानिए किन शहरों में बढ़ी Petrol और Diesel पर महंगाई

कमर्शियल गैस सिलेंडर में इजाफा
वहीं दूसरी ओर 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलिंडर की कीमत इजाफा देखने को मिला है। जहां देश की राजधानी दिल्ली में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं दूसरी ओर कोलकाता में 1 रुपया, मुंबई में 50 पैसे और चेन्नई में 2 रुपए का इजाफा देखने को मिला है। जिसके बाद चारों महानगरों में कमर्शियल गैस सिलेंडी के दाम क्रमश: 1135.50 रुपए, 1198.50 रुपए, मुंबई में 1091 रुपए और चेन्नई में 1253 रुपए हो गए हैं।

2014 के बाद पहली बार ऐसा
आईओसीएल की वेबसाइट पर घरेलू गैस सिलेंडर सिलेंडर्स की महीने वार हिस्ट्री सिर्फ 1 जनवरी 2014 तक मौजूद है। जिसका आंकलन करने बाद पता चलता है कि देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में एक तारीख पहली बार कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस दौरान ऐसा कोई महीना नहीं गया कि जब दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर दाम में कटौती या बढ़ोतरी ना हुई हो। वहीं बात महीने के बीच में बदलावों की करें तो 15 नवंबर 2017 के बाद के बाद ऐसा हुआ जब कोलकाता को छोड़ सभी महानगरों में कोर्द बदलाव नहीं हुआ है। उससे पहले 11 जुलाई 2017, 16 अगस्त 2016, 17 मई 2016, 9 अप्रैल 2016 और 5 जनवरी 2014 को ऐसा देखने को मिला था। खास बात तो ये है इन सभी तारीखों में सिर्फ कोलकाता में बदलाव हुए और कहीं नहीं।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories