Share Market पर बना रह सकता है India-China Tension का असर, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

Spread the love

नई दिल्ली। कोरोना के कहर ( Coronavirus Crisis ) के बावजूद लगातार दूसरे सप्ताह घरेलू शेयर बाजार ( Share Market ) में तेजी बनी रही, लेकिन आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार पर भारत-चीन सीमा विवाद ( India China Tension ) को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास का असर देखने को मिल सकता है। साथ ही, निवेशकों की नजर देश-विदेश में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर बनी रहेगी जिनसे बाजार को दिशा मिलेगी। भारत-चीन सीमा पर पैदा हुए तनाव के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास से द्विपक्षीय व्यापार प्रभावित होने का असर शेयर बाजार पर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा अन्य घरेलू कारकों और विदेशी संकेतों से भारतीय शेयर बाजार ( Indian Share Market ) की चाल तय होगी।

IRDA की ओर से जारी हुई Guidelines, 10 जुलाई तक Corona Kavach Policy लांच करने के निर्दश

जारी होंगे आंकड़े
वहीं, अगले महीने के आरंभ में ऑटो कंपनियों की बिक्री के आंकड़े आने लगेंगे जबकि एक जुलाई यानी बुधवार को ही जून महीने के मार्किट मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के आंकड़े जारी होंगे। इसके बाद मार्किट सर्विसेस पीएमआई के आंकड़े सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को जारी होंगे जिनका बाजार को इंतजार रहेगा। इससे पहले मंगलवार को देश की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेगी।

New Taxation System में बड़ा बदलाव, Travel Allowance में हो सकेगा Tax में छूट का दावा

वैश्विक असर भी
चीन में जून महीने के एनबीएस मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे जबकि अमेरिका में मार्किट मैन्युफैक्च रिंग पीएमआई के जून महीने के आंकड़े बुधवार को जारी होंगे। अमेरिका में गैर कृषि क्षेत्र में जून महीने के रोजगार के आंकड़े भी इस सप्ताह गुरुवार को जारी होंगे। इनके अलावा भी कई आर्थिक आंकड़े विदेशों में जारी होंगे जिनका असर वैश्विक बाजार पर दिखेगा और भारतीय शेयर बाजार भी उससे प्रभावित रह सकता है।

Startup खरीदने पर Elon Musk ने Jeff Bezos को कहा नकलची बिल्ली, जानिए क्यों

पछले सप्ताह का हाल
बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सप्ताह की क्लोजिंग के मुकाबले 439.54 अंकों यानी 1.27 फीसदी की तेजी के साथ 35,171.27 पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सप्ताह की क्लोजिंग के मुकाबले 138.60 अंकों यानी 1.35 फीसदी की तेजी के साथ 10,383 पर बंद हुआ। बीएसई मिडकैप सूचकांक पिछले सप्ताह से 454.60 अंकों यानी 3.55 फीसदी की तेजी के साथ 13,258.44 पर बंद हुआ जबकि स्मॉलकैस सूचकांक 353.17 अंकों यानी 2.88 फीसदी की बढ़त के साथ 12,630.28 पर ठहरा।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories