नर्सिंग सेक्टर है बेस्ट जॉब ऑप्शन, ऐसे बनाएं कॅरियर

Spread the love

कोरोना के साथ ही हेल्थकेयर क्षेत्र में तेजी से मांग बढ़ी है। डॉक्टर्स के साथ ही नर्सिंग स्टाफ भी लोगों की सेवा में जुटा हुआ है। मानवता की सेवा के लिए नर्सिंग की जॉब को सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप में भी सेवाभाव, सहनशीलता और समर्पण जैसे गुणों के साथ दूसरों की सेवा की लगन है तो नर्सिंग आपके लिए बेस्ट कॅरियर है।

ऐसे करें शुरुआत
नर्स बनने के इच्छुक सहायक नर्स मिडवाइफ/ हेल्थ वर्कर (एएनएम) कोर्स से शुरुआत कर सकते हैं। इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि डेढ़ वर्ष है और न्यूनतम योग्यता दसवीं पास है। इसके अलावा आप जनरल नर्स मिडवाइफरी (जीएनएम) कोर्स भी कर सकते हैं जो कि साढ़े तीन साल का होता है। इसके लिए न्यूनतम योग्यता 40 प्रतिशत अंकों के साथ भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान में बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। एएनएम व जीएनएम के अलावा देशभर के विभिन्न नर्सिंग स्कूलों-कॉलेजों से नर्सिंग में स्नातक भी किया जा सकता है। इसके लिए न्यूनतम योग्यता अंग्रेज़ी, भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान में 45 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं उत्तीर्ण रखी गई है।

करें यह कोर्स भी
नर्सिंग के बेसिक कोर्स के अलावा एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स कर कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता ले सकते हैं। कार्डिएक थोरेकिक, क्रिटिकल-केयर, इमरजेंसी एवं डिजास्टर, नियो-नेटल, न्यूरो नर्सिंग, शिक्षा एवं प्रशासन, कर्क-रोग संबंधी (ऑन्कोलोजी नर्सिंग), ऑपरेशन-रूम, विकलांग चिकित्सा, मिड वाइफरी प्रैक्टिशनर व मनोरोग परिचर्या (साइकैट्रिक नर्सिंग) आदि कर सकते हैं।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories