Apple ने Saudi Aramco को पछाड़ा, एक बार फिर बनी World's Most Valuable Company

Spread the love

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से देश में मुकेश अंबानी उनकी कंपनी रिलायंस इंस्ट्रीज, उसके शेयर्स और उसके मार्केट कैप की बात कर रहे हैं। अगर बात ग्लोबल लेवल पर की जाए तो एक और ऐसी कंपनी है जिसने कोरोना वायरस को पूरी तरह से मात दी है। वो कंपनी है एप्पल। एप्पल ( Apple Share Price ) ने अपने शेयरों में इस दौरान 40 फीसदी से ज्यादा इजाफा किया है और एक बार फिर से दुनिया की सबसे कीमती या यूं कहें कि मूल्यवान कंपनी ( Apple Most Valuable Company in the World ) बन गई है। इससे पहले सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको ( Saudi Aramco ) सबसे मूल्यवानल कंपनी थी, जिसने पहले एप्पल को ही पछाड़ा था, लेकिन कोरोना वायरस के दौरान ऑयल की कीमत और खपत दोनों ही कम होने के कारण कंपनी को काफी नुकसान हुआ और मार्केट कैप में भी असर देखने को मिला।

यह भी पढ़ेंः- इन तीन Banks का हो सकता है Privatization, कहीं आपका तो नहीं इनमें Account

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बनी एप्पल
कोरोना वायरस महामारी के बावजूद साल की शुरुआत में बेहतर नतीजे के साथ आने के बाद टेक जाएंट एप्पल अब सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको को पछाड़ कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी की लिस्ट में पहले पायदान पर आ गई है। अब कंपनी का मार्केट कैप 184,000 करोड़ डॉलर है।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार में Domestic Gas Cylinder Price में पहली हुआ ऐसा, जानिए क्या हो गई हैं कीमत

कंपनी के शेयरों में 11 फीसदी का उछाल
विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बेहतर कारोबार के साथ एप्पल के शेयरों में शुक्रवार तक 11 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है। इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए एप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। सऊदी अरामको की मार्केट कैप फिलहाल 176,000 करोड़ डॉलर है।

यह भी पढ़ेंः- June के महीने में Industrial Production Index में 15 फीसदी की गिरावट

इस साल एप्पल किया इतना कारोबार
कोरोना वायरस महामारी के कारण एप्पल की सप्लाई चेन प्रभावित हुई थी और इसके चलते आईफोन निर्माण कंपनी को दुनियाभर में अपने सारे रिटेल स्टोर्स भी बंद रखने पड़े लेकिन इन सबके बावजूद कंपनी के शेयरों में इस साल 44 फीसदी तक की बढ़त रही। ऐप्पल ने अपने वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में 59.70 अरब डॉलर का कारोबार किया है जो पिछले साल की तिमाही से 11 फीसदी ज्यादा है।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories