वर्क फ्रॉम होम- घर का बना यह स्क्रब लगाने से मिलेगा पार्लर जैसा चमकदार और मुलायम चेहरा

Spread the love

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए विशेषज्ञ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खान-पान को अपनाने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। भारत में प्राचीन काल से ही मसालों और प्रकृति से प्राप्त बीजां का उपयोग चिकित्सा और खाने में होता रहा है। बल्कि भारत में भोजन को भी औषधि के रूप में ही देखते हैं। इन दिनों घर पर रहकर हम भले ही धूप और प्रदूषण से बचे हुए हैं। लेकिन गर्मी, ह्यूमिडिटी और पसीने के कारण स्किन की टोनिंग और निखार पर असर घर के अंदर भी पड़ता है। ऐसे में दादी के नुस्खे से हम इसे दूर कर सकते हैं। जीरा कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह भारतीय रसोई काएक ऐसा तत्व है जो केवल स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के नजरिए से भी उम्दा है। लेकिन जीरा त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। गर्मियों के मौसम में चेहरे पर जीरे का स्क्रब आपकी त्वचा को न केवल मुलायम बनाता है बल्कि यह त्वचा को युवा बनाए रखने में भी कारगर है।

वर्क फ्रॉम होम- घर का बना यह स्क्रब लगाने से मिलेगा पार्लर जैसा चमकदार और मुलायम चेहरा

फोड़े-फुंसी और कील-मुहांसों में फायदेमंद
जीरे में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं। इतना ही नहीं यह एंटी-फंगल (anti fungle) भी होता है। इसलिए अगर आपको एकने या पिंपल्स की प्रॉब्लम है तो जीरा कारगर उपाय है। जीरे का स्क्रब लगाने से त्वचा को भरपूर मिनरल्स मिलते हैं क्योंकि यह डाइट्री फाइबर का अच्छा सोर्स होता है इसलिए स्किन को क्लीन करने और टॉक्सिन हटाने में मददगार है। इतना ही नहीं जीरा चेहरे पर होने वाले एजिंग्स माक्र्स (aging marks) को भी उभरने नहीं देता। एंटीबैक्टीरियल (anti bacterial) और एंटीऑक्सीडेंट (anti oxident) होने के कारण यह त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखता है।

वर्क फ्रॉम होम- घर का बना यह स्क्रब लगाने से मिलेगा पार्लर जैसा चमकदार और मुलायम चेहरा

जीरे का फेस स्क्रब
सामग्री:
-2 बड़ा चम्मच जीरा, 1.2 कप चीनी, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1.2 कप बादाम का तेल और टी-ट्री ऑयल।


ऐसे बनाएं
एक कटोरे में सभी चीजों को डालें और तब तक मिलाते रहें जब तक इसमें तार ना बनने लगें। अब इस पूरे मिश्रण को एक जार में स्टोरकर किसी ठंडी जगह पर रख दें। स्क्रब को अपनी जरुरत के हिसाब से कभी भी लगा सकते हैं। इसे लगाते समय ध्यान रखें कि आंखों के आस-पास संभालकर लगाएं। इसे चेहरे या शरीर के उन अंगों पर लगाएं जो सनबर्न, झाइयों या पसीने से काली पड़ गई हो। नियमित उपयोग से स्किन ग्लो करने लगेगी। अच्छी बात यह है कि इस स्क्रब को आप 6 महीने तक जार में स्टोर कर सकते हैं। चेहरे के अलावा आप इस स्क्रब का इस्तेमाल पीठ, हाथों, गर्दन और पैरों के कालेपन को दूर करने में भी कर सकते हैं।

वर्क फ्रॉम होम- घर का बना यह स्क्रब लगाने से मिलेगा पार्लर जैसा चमकदार और मुलायम चेहरा

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। राजस्थान पत्रिका इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories