ये पांच तरह के जूस देगा Corona से लड़ने की शक्ति, बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी!

Spread the love

नई दिल्ली. coronavirus Tips, Immunity Drink: कोरोना (Coronavirus) का खतरा विश्वव्यापी बन गया है। डॉक्टर और वैज्ञानिकों का दावा है कि इम्यू‍निटी (Immunity) के कमजोर होने से कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। एेसे में जरूरी है इम्यू‍निटी सिस्टम को मजबूत रखने की। हमारी रसोई ऐसी सामग्रियों से भरी हुई है, जो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) के लिए चमत्कार कर सकती है और सर्दी, खांसी (Cold Cough) और फ्लू का खतरे को दूर कर सकती हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं। यहां कुछ देसी ड्रिंक्स दी गई हैं जिन्हें आसानी से घर पर बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) किया जा सकता है।


हल्दी दूध सभी के लिए फायदेमंद

आप सभी जानते हैं कि दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पर क्या आप जानते हैं दूध में हल्दी मिलने से इसका गुण और ज्यादा फायदा करता है। एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर बनाया गया सुनहरा दूध, अच्छे स्वास्थ्य के लिए भारत के सबसे क़ीमती रहस्यों में से एक रहा है। हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो ठंड से होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं । इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

बीमारियों से दूर रखने के लिए फायदेमंद आंवला का जूस

आवला में कथित तौर पर संतरे जैसे खट्टे फलों की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है। विटामिन सी, जैसा कि हम सभी जानते हैं, मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और हमें आम बीमारियों से दूर रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है। साथ ही विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है। आंवला का स्वाद कड़वा जो इसे अलोकप्रिय बना सकता है। आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अपने आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

करेला जूस अंतर से बनाता है मजबूत

करेला चाहे खाने में कड़वा होता हो, लेकिन इसके फायदे आपको चौंका देंगे। आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि करेला स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं जो आपको भीतर से मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं और रोगजनकों से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।


कई मसालों से तैयार कढ़ा

कड़ा कई मसालों से बनाया जाता है जैसे कि लौंग, दालचीनी, इलायची, बेयल्फ, जीरा, हल्दी आदि ये मसाले सिर्फ स्वाद बढ़ाने वाले एजेंटों से अधिक हैं, और जो इसे हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर बनाते हैं। कड़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ भारत के सर्वश्रेष्ठ गुप्त रहस्यों में से एक है।


अदरक की चाय

अदरक के "वाष्पशील तेलों में NSAIDs (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) के समान एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो इसे फ्लू के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाते हैं। सिर दर्द और मासिक धर्म दर्द में भी अदरक की चाय फायदेमंद हो सकती है। यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में भी दवा का सेवन कम कर सकती है।



Read More
Source Link

Related Stories