रिटायरमेंट को सिक्योर करेगा Reverse Mortgage Loan, हर महीने Bank देगा पैसा, जानें पूरी स्कीम

Spread the love

नई दिल्ली : हर इंसान चाहता है कि उसकी लाइफ अच्छी बीते खासकर वो दौर जब वो काम करने में थोड़ा असहाय होता है । हम बात कर रहे हैं बुढ़ापे की यानि रिटायरमेंट ( Retirement Plan ) की। दरअसल उम्र बढ़ने के साथ इंसान की काम करने की कैपासिटी भी कम होती जाती है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद आपको एक अच्छी खासी रकम चाहिए होती है ताकि आप अपनी जिंदगी सुकून से निकाल सके, लेकिन हर इंसान के पास इतना पैसा नहीं होता कि वो अपने प्रजेंट के साथ फ्यूचर की भी प्लानिंग कर सकें ऐसे ही लोगों के लिए Reverse Mortgage Loan होता है ।

Digital Strike : सरकार ने बैन किये Tik Tok और UC Browser जैसे 59 Apps, चीन करता था मोटी कमाई

इस लोन ( loan ) को लेने की सबसे बड़ी शर्त ही ये है कि लोन लेने वाले की उमर 60 से ज्यादा होनी चाहिए, और आपको पास आपका खुद का घर होना चाहिए क्योंकि अगर आपने अपना घर बनाया है तो बुढ़ापे में वो आपके काम आ सकते हैं।

कौन-कौन बैक देते हैं लोन- आपके पास घर है तो Reverse Mortgage Loan के तहत SBI ( STATE BANK OF INDIA ) और PNB बैंक ( Punjab National Bank ) अपनी इस स्कीम के तहत आपको पेंशन ( PENSION ) देंगी।

भारत में चायनीज ऐप बंद होने से हजारों लोग बेरोजगार

क्या होता है रिवर्स मॉर्गेज लोन ( Reverse Mortgage Loan ) - Reverse Mortgage Loan में बैंक आपका घर गिरवी रख लेते हैं। फिर हर महीने बैंक आपको पैसे देते रहते हैं। आवेदक ( Loan application ) की जब मृत्यु हो जाती है तो ये घर बैंक का हो जाता है। इस स्कीम की 2 बड़ी शर्ते हम आपको पहले ही बता चुके हैं और इस लोन की खास बात ये है कि यह लोन 15 साल तक के लिए ही मिलता है। साथ ही कुछ बैंक्स 72 साल की उम्र के बाद आपको ये लोन नहीं देते हैं।

हर महीने कितना मिलता है पैसा- हर महीने आपको कितना पैसा मिलेगा ये आपके घर की कीमत ( home value ) पर निर्भर करता है । बैंक ( Bank ) आपको घर की कीमत पर 60 फीसदी लोन देता है साथ ही आपके जिंदा रहने तक बैंक आपको घर में ही रहने देते हा लेकिन आपके बाद ये घर बैंक का हो जाता है।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories