Post Office की शानदार स्कीम, जानें कैसे 5 साल में आपको मिलेंगे 14 लाख रुपये

Spread the love

नई दिल्ली।
Post Office Senior Citizen Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस हर वर्ग के लिए कई तरह की खास योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। कोरोना काल में अगर आप भी निवेश की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम ( Post Office SCSS ) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकती है। इस योजना में आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। साथ ही में पैसे की सुरक्षा की गारंटी भी रहेगी। हालांकि, ये योजना केवल 60 साल या उससे अधिक की उम्र के लोगों के लिए है।

कौन कर सकता है निवेश?
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( SCSS Interest Rate ) में निवेश के लिए व्यक्ति की उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए, यानी कि 60 साल या उससे ज्यादा आयु के लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, जिन लोगों ने VRS ( Voluntary Retirement Scheme ) ले रखी है, वह लोग भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं।

UID- Pashu Aadhaar : अब पशुओं का भी होगा पहचान नंबर, खरीदने-बेचने में होगी आसानी

कितना मिलेगा ब्याज?
इस योजना में जमा राशि पर 7.4 फीसदी दर ब्याज मिलेगा। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। एक वरिष्ठ नागरिक युगल संयुक्त रूप से 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। इस स्कीम में 1000 रुपये की न्यूनतम राशि से भी खाता खोला जा सकता है। प्रिंसिपल के लिए 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है, लेकिन जुर्माना अदा करने के बाद एक वर्ष पूरा होने के बाद समय से पहले निकासी की अनुमति दी जाती है। इसके अलावा इस खाते में आप अधिकतम 15 लाख रुपए से ज्यादा नहीं रख सकते हैं। इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है।

5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये
अगर आप इस योजना के अंतर्गत एक मुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 7.4 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद यानी मेच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपय मिलेगी। ऐसे निवेशक को 4,28,964 रुपये का फायदा हो रहा है।

ऐसे करें आवेदन
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana: किसानों के खाते में जल्द आएंगे 2-2 हजार रुपये, इस तरह लिस्ट में चेक करें अपना नाम



Read More
Source Link

Related Stories