1 जुलाई से बदल जाएंगे Bank Account से लेकर ATM से जुड़े ये नियम, जिन्हें जानना आपके​ लिए हैं जरूरी

Spread the love

नई दिल्ली।
New Bank And ATM Rules: जून 2020 के खत्म होने के साथ ही एक जुलाई से बैंक खाते ( Bank Account ), एटीएम से जुड़े नियमों में कई बदलाव होने जा रहे हैं। इसके अलावा पेंशन ( Pension Scheme ) से जुड़े नियम में भी बदलाव होगा। 1 जुलाई 2020 से सेविंग अकाउंट से जुड़े नियमों ( New Rules of Saving Account ) में भी बदलाव हो जाएंगे। इन नियमों को जानना आपके लिए भी बेहद जरूरी हैं। इसलिए आइए जानते हैं 1 जुलाई से कौन-कौन से नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

कैश निकासी पर चार्ज देना होगा ( ATM Withdrawal Rules )
बता दें कि लॉकडाउन ( Lockdown ) में सरकार ने ATM के कैश निकालने के नियम में बदलाव किया था। सरकार ने कैश निकालने के दौरान लगने वाले सर्विस शुल्क को खत्म कर दिया था, जिसके तहत एटीएम से पैसे निकलवाने पर कोई चार्ज नहीं लगता था। लेकिन, यह नियम 3 महीनों के लिए लागू किया गया था, जो 30 जून को समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही 1 जुलाई से फिर से ATM से तय सीमा के बाद कैश निकासी पर चार्ज देना होगा।

get_5_lakh_loan_02_1.jpg

मिनिमम बैलेंस पर नहीं मिलेगी छूट ( Minimum Balance Rules )
एटीएम चार्ज के साथ ही सरकार ने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क को भी खत्म किया था, लेकिन इसकी अवधि भी 3 महीने की थी। ऐसे में अब 1 जुलाई से मिनिमम बैलेंस न होने पर फिर से चार्ज वसूला जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आपके खाते में मिनिमम बैलेंस की राशि नहीं हैं, तो आपको इसका जुर्माना भरना होगा।

बिना Salary Slip के Mobile के जरिए मिलेगा 5 लाख रुपये का Loan, जानें कैसे करें Apply

banks_rules_02.jpg

पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में बदलाव ( Punjab National Bank )
अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है, तो अब आपके बचत पर बड़ा असर पड़ने वाला है, क्योंकि एक जुलाई से पीएनबी बैंक में जमा बचत पर वार्षिय ब्याज की दरों में बदलाव हो जाएगा। जिसके तहत ब्याज दर में 0.50% की कटौती की जाएगी। यानी इसके बाद ब्याज दर 3.25% हो जाएगी।

banks_rules_01.jpg

पेंशन नियम में बदलाव
बैंकों के साथ ही पेंशन नियम में भी बदलाव होने जा रहा है। एक जुलाई से पेंशन योजना के ऑटो डेबिट की सुविधा फिर से शुरू हो सकती है। बता दें कि इस सुविधा को 30 जून तक रोका गया था। अब एक जुलाई से फिर से शुरू हो सकती है।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories