कार्यस्थल पर कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर बनाई गई रणनीति

Spread the love

UN launches mental health strategy संयुक्त राष्ट्र। कार्यस्थल की मानसिक परेशानी दूर करने के मकसद से संयुक्त राष्ट्र ने एक रणनीतिक मुहिम शुरू की है, जिसके तहत कर्मचारियों की तंदुरुस्ती का विशेष ध्यान रखा जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को इस मुहिम के आगाज पर कहा, "चिंता, तनाव, मानसिक आघात के बाद पैदा होने वाले तनाव व घबराहट और अन्य परिस्थितियों से जूझने वाले संयक्त राष्ट्र के कर्मचारी अलग-थलग और लज्जित महसूस करते हैं, क्योंकि उनकी मदद को कोई नहीं आता है।"

समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ' के अनुसार, उन्होंने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य को लेकर करीब एक-चौथाई लोग रुग्णावकाश लेते हैं और अशक्यता पेंशन का यह प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र अपने कर्मचारियों को बेहतर तरीके से मदद कर सकता है और करना चाहिए और इसके लिए एक नई रणनीति के साथ हमने कदम बढ़ा दिया है।"

उन्होंने कहा कि सदमे को कम करना शीर्ष प्राथमिकता है, क्योंकि जब तक सदमा दूर नहीं होगा, तब तक कर्मचारी मदद मांगने के लिए या अपनी भावना का इजहार करने के लिए तैयार नहीं होंगे। उन्होंने कहा, "यह रणनीति एक-दूसरे का ध्यान रखने की जरूरतों को भी रेखांकित करती है। साथ ही, इसमें खिन्न सहकर्मियों से संपर्क करने की आवश्यकता बताई गई है।" उन्होंने कहा कि सहकर्मियों को ऐसा तरीका अपनाना चाहिए, ताकि ऐसे लोगों को सहारा मिले, न कि उनपर अपना निर्णय देना चाहिए। उन्होंने कहा, "मानसिक बीमारी की चेतावनी के संकेतों के संबंध में हमें खुद को शिक्षित करने की जरूरत है।"



Read More
Source Link

Related Stories