GATE 2021 Application: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

Spread the love

GATE 2021 Applications : ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE-2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानि 14 सितंबर से शुरू हो गई है। आवेदन प्रक्रिया 30 सितंबर को बंद कर दी जाएगी। वहीं लेट फीस के साथ उम्मीदवारों को 7 अक्टूबर तक आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इस साल IIT- बॉम्बे परीक्षा आयोजित कर रहा है और इच्छुक छात्र आधिकारिक https://appsgate.iitb.ac.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

GATE 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें

GATE 2020 में आवेदनों की संख्या 2019 में पांच साल के निचले स्तर पर पहुंच गई थी। बाद में IIT ने "नॉन सीरियस उम्मीदवारों" को हतोत्साहित करने के लिए M.Tech कोर्सेज के लिए फीस में वृद्धि की घोषणा की थी। जिसके बाद निर्णय को वापस ले लिया गया था।

इस साल परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के साथ-साथ कोर्सेज में भी संशोधन किया गया है। पूरी परीक्षा कंप्यूटर आधारित पैटर्न में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 27 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी।

अगले साल की गेट परीक्षा में किए गए बदलावों में दो नए विषयों को शामिल किया जाना है। इस साल से एनवायरनमेंटल साइंस और इंजीनियरिंग तथा ह्यूमैनिटीज अथवा सोशल साइंस को भी शामिल किया गया है. साल 2021 से स्टूडेंट इन दोनों विषयों में परीक्षा देने का चुनाव कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन प्रक्रिया शुरू – 14 सितंबर 2020
आवेदन फॉर्म भरने की तारीख – 30 सितंबर 2020
लेट फीस के साथ एप्लीकेशन भरने की अंतिम तारीख – 07 अक्टूबर 2020
सबमिट एप्लीकेशंस को एडिट करने की तारीख – 13 नवंबर 2020
एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख – 08 जनवरी 2021
परीक्षा की तारीख – 05 फरवरी से 14 फरवरी 2021

GATE परीक्षा के बारे में
GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में M.Tech और M.Sc कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। GATE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसका उपयोग DRDO जैसे कुछ संगठनों द्वारा भारत सरकार के अधीन भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है। इस बीच, GATE 2021 में क्वॉलिफाई करने वालों को IIT, NIT, GFTI और IISc के विभिन्न प्रसिद्ध तकनीकी संस्थानों के विभिन्न मास्टर्स प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories