Govt Jobs में पूछे जाते हैं ये प्रश्न, जानिए इनके उत्तर

Spread the love

इन दिनों गवर्नमेंट जॉब्स पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना होता है। इन प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज, अंग्रेजी, मैथेमेटिक्स, रीजनिंग, इतिहास एवं अन्य समसामयिक विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों को समझ कर, उनके उत्तर याद कर आप अपनी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सकते हैं।

प्रश्न (1) - क्यूआर कोड क्या है?
क्यूआर का मतलब है क्विक रेस्पांस या क्विकली रीड कोड। इसे क्यूआर कोड रीडर और स्मार्टफोन से पढ़ा जा सकता है। फोन के अलग-अलग ओएस के प्लेटफॉर्मों के लिए विभिन्न एप्लीकेशन स्टोर में कई मुफ्त क्यूआर कोड रीडर मिलते हैं। क्यूआर कोड में ब्लैक एंड व्हाइट पैटर्न के छोटे-छोटे वर्ग होते हैं। इन्हें आप कई जगह देखते हैं, जैसे कि उत्पादों पर, मैगजीन किताबों और अखबारों में। इस कोड को टेक्स्ट, इमेल, वेबसाइट, फोन नंबर और अन्य से सीधे लिंक किया जाता है। जब आप किसी उत्पाद पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करते है, तब आप इंटरनेट की मदद से सीधे उस साइट पर जा सकते हैं, जहां पर उसके बारे में ज्यादा जानकारी होती है। क्यूआर कोड को 1994 में टोयोटा समूह में एक जापानी सहायक, डेन्सो वेव ने बनाया था। तब इसका उद्देश्य था किसी वाहन के निर्माण के दौरान उसे ट्रैक करना। प्लास्टिक मनी अथवा डिजिटल पेमेंट में भी क्यूआर कोड बहुत उपयोगी माना गया है।

प्रश्न (2) - सनातन धर्म क्या है?
सनातन धर्म अपने मूल रूप में हिन्दू धर्म का नाम है। वैदिक काल में भारतीय भूभाग के धर्म के लिए ‘सनातन धर्म’ नाम मिलता है। ‘सनातन’ का अर्थ है-शाश्वत या ‘हमेशा बना रहने वाला’। जिसका न आदि है न अन्त। यह मूलतया भारतीय धर्म है, जो किसी माने में वृहत्तर भारत में व्याप्त था। सिन्धु नदी को यूनानियों ने इंडस कहा जिसके आधार पर हमारे देश को यूरोप ने इंडिया नाम दिया। अरबी फारसी में स का उच्चारण ह की तरह करने पर सिन्धु पार के लोगों को हिन्दू और स्थान को हिन्दुस्तान कहा गया। भारत के अपने पुराने साहित्य में हिन्दू शब्द नहीं मिलता।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories