Covid-19 के बाद बिगड़ेगा प्रति व्यक्ति आय का समीकरण, लेकिन अमीरों पर पड़ेगा ज्यादा असर : SBI

Spread the love

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी यानि COVID-19 के बाद भी आय में कमी का दौर जारी रहेगा। ये कहना है देश के सबसे बड़े State Bank Of India ( SBI ) का । sbi ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि covid-19 के बाद देश में प्रति व्यक्ति आय की असमानता में कमी आएगी और अभी आने वाले वक्त में प्रति व्यक्ति आय में और भी कमी होगी । इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि per capita income कम होने का असर अमीर राज्यों पर गरीब राज्यों से कहीं अधिक होगा।

Gold Monetisation Scheme से SBI ने जुटाया 13000 किलो सोना, जानें क्या है पूरा प्लान

SBI द्वारा जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, ''हमें उम्मीद है कि कोविड-19 के बाद भारत में असमानता घटेगी क्योंकि अमीर राज्यों की आमदनी में गरीब राज्यों की अपेक्षा अधिक कमी आ सकती है।''

इस बात को विस्तार से बताते हुए बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन राज्यों में प्रति व्यक्ति आय देश के औसत से अधिक हैं, उनकी आय पर ज्यादा असर पड़ेगा ।

छोटे व्यापारियों पर मेहरबान मोदी सरकार, 75000 करोड़ के MSMEs लोन को बैंकों ने दी मंजूरी

डबल डिजिट तक कम होगी आय-

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिल्ली में ''प्रति व्यक्ति आय में (-15.4 फीसद) और चंडीगढ़ में (-13.9 फीसद) की गिरावट होगी जो अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली गिरावट से (-5.4 फीसद) से तीन गुना अधिक है।''

इसके अलावा 8 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों जिनका GDP में 47 फीसदी तक का योगदान है। उन राज्यों की आय में डबल डिजिट में कमी आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

V आकार का होगा रिकवरी शेप- चालू वित्त वर्ष में 6.9 फीसदी की गिरावट के बाद अगले वित्तीय वर्ष में अर्थव्यवस्था में सुधार संभव है और ऐसा होने पर हमारा growth Curve ‘V’आकार का बनेगा।

लॉकडाउन ( Corona Lockdown ) खत्म होने का नहीं है असर- 25 मार्च को लगे लॉकडाउन के बाद अब मॉल ( Mall ) और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स ( Shopping Complex ) खुल चुके हैं लेकिन देश में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए खुलने के बावजूद लोगों की आने की तादाद बेहद कम है और इससे भी आर्थिक आय पर असर पड़ रहा है।



Read More
Source Link

Related Stories