टेस्ट सीरीज में Black Lives Matter का लोगो पहनकर उतरेंगे Windies Cricketer

Spread the love

अमरीका में एक अश्वेत नागरिक George Floyd की मौत के बाद पूरी दुनिया में नस्लवाद के खिलाफ गुस्सा फूट पड़ा है Black Lives Matter एक अभियान बन गया है।

मैनचेस्टर : इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज (ENG vs WI) आठ जुलाई से तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेलने उतरेगी। कोराना वायरस (Coronavirus) के कारण लगे ब्रेक के बाद पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज होने के कारण यह ऐतिहासिक सीरीज होने जा रही है। यह दौरा अब एक और कारण से ऐतिहासिक होने जा रहा है। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने यह निर्णय लिया है कि नस्लवाद के विरोध में पूरी टेस्ट सीरीज में अपनी जर्सी के कॉलर पर 'ब्लैक लाइव्स मैटर' (Black Lives Matter) का लोगो लगाकर उतरेगी।

होल्डर में नस्लवाद को गंभीरता से लेने की दी थी सलाह

हाल ही में अमरीका में एक श्वेत पुलिसकर्मी ने अपनी हिरासत में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की गर्दन अपने पैर से बहुत देर तक दबाए रखी थी। इसी कारण दम घुटकर उसकी मौत हो गई। इसके बाद विंडीज (West Indies Cricket Team) के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) ने इस मसले को गंभीरता से लेने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि डोपिंग (Doping) और फिक्सिंग (Match Fixing) की ही तरह क्रिकेट में नस्लवाद को भी जगह देनी चाहिए। होल्डर ने एक बयान में कहा कि उनका मानना है कि एकजुटता दिखाना और जागरूकता पैदा करने में मदद करना उनका फर्ज है।

अब एशिया पहुंचा क्रिकेट, श्रीलंका में शुरू हुआ T20 League, जानें पूरा कार्यक्रम और कहां देख सकते हैं मैच

आईसीसी ने दी अनुमति

आईसीसी (ICC) ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को इस लोगो के साथ खेलने की अनुमति दे दी है। आईसीसी स्वीकृत इस लोगो को एलिशा होसाना ने डिजाइन किया है। इस महीने की शुरुआत में प्रीमियर लीग में सभी 20 क्लबों के खिलाड़ियों ने अपनी शर्ट पर इसे पहना था। होल्डर ने कहा है कि यह खेलों के इतिहास में और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए अहम क्षण है।

होल्डर बोले, इंसाफ और समानता के लिए लड़ेंगे

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा कि हम यहां विजडन ट्रॉफी (Wisden Trophy) जीतने आए हैं, लेकिन दुनिया में जो रहा है, उससे भी वाकिफ हैं। उनकी टीम इंसाफ और समानता के लिए लड़ेगी।' होल्डर ने कहा कि युवा खिलाड़ियों के एक समूह के रूप में उन्हें वेस्टइंडीज क्रिकेट के समृद्ध इतिहास की जानकारी है। उन्हें पता है कि आने वाली नस्लों के लिए हम उस विरासत के वाहक हैं।

Vikram Rathore का खुलासा, मैनेजमेंट नहीं सपोर्ट करता तो Rishabh Pant नहीं बना पाते टीम में जगह

बोले, समानता और एकता जरूरी

जेसन होल्डर ने कहा कि उनका मानना है कि नस्लवाद को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। इस पर भी डोपिंग और भ्रष्टाचार की तरह कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने यह लोगो पहनने का फैसला हल्के में नहीं लिया है। हमें पता है कि चमड़ी के रंग पर टिप्पणी करने पर कैसा लगता है। समानता और एकता के लिए यह बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि जब तक वह नहीं होगा, हम चुप नहीं बैठ सकते।

ये है सीरीज का कार्यक्रम

दोनों देशों के बीच 8 जुलाई से टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। पहला टेस्ट 8 से 12 जुलाई के बीच साउथेम्प्टन में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा मैच 16 से 20 जुलाई के बीच मैनचेस्टर में होगा और यहीं सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 24 से 28 जुलाई के बीच खेला जाएगा।



Read More
Source Link

Related Stories