Eoin Morgan ने किया खुलासा, IPL 2019 की वजह से जीता World Cup, बताया कैसे

Spread the love

ICC ODI World Cup 2019 के ठीक एक साल बाद Eoin Morgan ने खुलासा किया है कि उनकी टीम IPL के कारण विश्व चैम्पियन बन सकी।

चेन्नई : साल 2019 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के तुरत बाद आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप (ICC ODI World Cup) हुआ था। कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के नेतृत्व में इस पर पहली बार इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) ने कब्जा जमाया था। विश्व कप के ठीक एक साल बाद मोर्गन ने खुलासा किया है कि उनकी टीम को आईपीएल के कारण विश्व कप जीतने में मदद मिली थी।

James Anderson ने साथी तेज गेंदबाज Stuart Broad की तारीफ की, बोले उन्हें भी छोड़ सकते हैं पीछे

इंग्लैंड के खिलाड़ियों को आईपीएल में भेजना योजना का हिस्सा

2008 से इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन हो रहा है। लेकिन 2019 से पहले तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ज्यादातर प्रमुख खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से बाहर ही रहते हैं। लेकिन बेन स्टोक्स (Ben Stokes), जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow), जोस बटलर (Jos Butler) समेत कई इंग्लिश क्रिकेटरों ने आईपीएल 2019 में शिरकत की थी। अचानक से दिग्गज इंग्लिश क्रिकेटरों के आईपीएल खेलने के रहस्य पर से पर्दा हटाते हुए इंग्लैंड के टी-20 और एकदिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि यह हमारी योजना का हिस्सा था। उन्होंने कहा कि ये हमारी सोची-समझी रणनीति थी कि इंग्लैंड के खिलाड़ी आईपीएल में खेलें और खिलाड़ियों को इसके मिले अनुभव ने इंग्लैंड की टीम को अपने पहले वनडे विश्व कप जीत में बड़ी भूमिका निभाई।

मोर्गन बोले, स्ट्रॉस से किया था इसका आग्रह

मोर्गन हालांकि आईपीएल 2019 खेलने नहीं आए थे, लेकिन उन्होंने कहा कि इंग्लैंड क्रिकेट एंड वेल्स बोर्ड की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष एंड्रयू स्ट्रॉस (Andrew Strauss) से उन्होंने आग्रह किया था कि इंग्लिश खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की छूट दी जाए। इसका कारण बताते हुए मोर्गन ने कहा कि क्योंकि उनका ऐसा मानना था कि विश्व कप टूर्नामेंट में होने वाले दवाब की बराबरी सिर्फ आइपीएल में की जा सकती है। चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) या विश्व कप के दबाव को किसी अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज में दोहराना मुश्किल है।

Joe Root बोले, दो महान गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं, यह हमारा सौभाग्य की दोनों हमारी टीम में

आईपीएल में अपेक्षाएं होती है अधिक

मोर्गन ने कहा कि स्ट्रॉस ने उनसे पूछा कि अन्य सीरीज और आईपीएल में अलग क्या है। इस पर उन्हें बताया था कि एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में खेलते हैं तो आपसे अपेक्षाएं काफी ज्यादा होती हैं। इसके अलावा इस टूर्नामेंट में अलग तरह का दबाव और उम्मीदें होती हैं। कभी-कभी आप इससे बच नहीं सकते हैं, लेकिन इससे निपटने का तरीका ढूंढ़ना होता है। यह खिलाड़ियों को सहज स्थिति से बाहर निकालकर प्रदर्शन करने में मदद करता है। मोर्गन ने बताया कि इस लीग में दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ हमारे क्रिकेटर्स को खेलने का मौका मिला। इससे उन्होंने काफी कुछ सीखा।



Read More
Source Link

Related Stories