ENG vs IRE : पांच महीने बाद हुई वनडे क्रिकेट की वापसी, इंग्लैंड ने एकादश में युवाओं को दी जगह

Spread the love

England ने West Indies के खिलाफ खेली टेस्ट सीरीज के खिलाड़ियों को इस एकदिवसीय सीरीज से दूर रखा है। सिर्फ एक खिलाड़ी Tom Curran को अंतिम एकादश में जगह मिली है।

साउथेम्पटन : इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने गुरुवार को यहां एजेस बाउल पर खेले जा रहे तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में आयरलैंड (England vs Ireland) के खिलाफ टॉस जीत कर मेहमान टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। दोनों टीमों के लिए यह काफी अहम सीरीज है, इसी के साथ आईसीसी विश्व कप सुपर सीरीज (ICC World Cup Super Series) की शुरुआत हो रही है। इसी सीरीज के जरिये 2023 में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप (ICC ODI World Cup 2023) की टीमें क्वालिफाई करेंगी।

इंग्लैंड ने युवा खिलाड़ियों पर लगाया दांव

इस एकदिवसीय मैच के लिए आयरलैंड ने अपनी मजबूत टीम उतारी है तो वहीं इंग्लैंड ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ (England vs West Indies) तीन टेस्ट मैच की सीरीज में खेले अधिकतर खिलाड़ियों को आराम दिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ विजडन ट्रॉफी में इंग्लैंड ने 2-1 से जीत हासिल की थी। इस टीम के महज दो खिलाड़ी जो डेनली (Joe Denly) और टॉम कुर्रन (Tom Curran) को एकदिवसीय टीम के अंतिम 14 में जगह मिली थी, जबकि अंतिम एकादश में महज एक खिलाड़ी हरफनमौला कुर्रन ही जगह बना पाने में कामयाब हुए हैं। इंग्लैंड इस मैच में कुछ एकदिवसीय क्रिकेट के विशेषज्ञ खिलाड़ियों के साथ एकदम युवा टीम लेकर उतरी है।

James Anderson ने साथी तेज गेंदबाज Stuart Broad की तारीफ की, बोले उन्हें भी छोड़ सकते हैं पीछे

दूसरा सबसे बड़ा ब्रेक

कोविड-19 (Coronavirus) महामारी के कारण विश्व क्रिकेट में लगे ब्रेक के 139 दिन (करीब पांच महीने) बाद यह पहली एकदिवसीय सीरीज खेली जा रही है। पिछला एकदिवसीय मुकाबला 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड खेला गया था।यह एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा ब्रेक है। इससे पहले 1991 में दो वनडे मैचों के बीच 143 दिनों का अंतर देखने को मिला था।

दोनों टीमों के लिए खास है यह सीरीज

पिछले साल जुलाई 2019 में एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप (ICC ODI World Cup 2019) में विजेता बनने के बाद इंग्लैंड पहली बार अपने घर में एकदिवसीय मुकाबला खेल रहा है। इसके अलावा इस मुकाबले की सबसे अहम बात यह है कि इसी से आईसीसी विश्व कप सुपर सीरीज की शुरुआत हो रही है। यह विश्व कप 2023 का क्वालिफाइंग मुकाबला भी है। इसे बायो सेक्योर वातावरण में खाली स्टेडियम में खेला जा रहा है।

आयरलैंड को सिर्फ दो मुकाबले में मिली है जीत

बता दें कि आयरलैंड और इंग्लैंड इन दोनों पड़ोसी देशों के बीच अब तक 10 मुकाबलें खेले गए हैं। इसमें इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। उसने इन 10 में से आठ में जीत हासिल की है तो वहीं एक में आयलैंड को जीत मिली है, जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

Joe Root बोले, दो महान गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं, यह हमारा सौभाग्य की दोनों हमारी टीम में

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जेम्स विंसे, जेसन रॉय, सैम बिलिंग्स, टॉम बेंटन, मोइन अली, डेविड विले, टॉम कुर्रन, आदिल राशिद और साकिब महमूद।

आयरलैंड : एंडी बालबर्नी, (कप्तान), पॉल स्टर्लिंग, गैरेथ डेलनी, हैरी टेक्टर, केविन ओ ब्रायन, लॉरकेन टकर (विकेटकीपर), सिमी सिंह, कर्टिस कैम्पर, एंडी मैक्ब्रायन, बैरी मैक्कार्थी और क्रेंग यंग।



Read More
Source Link

Related Stories