54000 हजार के करीब पहुंचा Gold, Silver के दाम में 2100 रुपए इजाफा

Spread the love

नई दिल्ली। एक दिन की राहत के बाद सोने और चांदी के दाम ( Gold And Silver Price Today ) में फिर से तेजी देखने को मिल रही है। अगर बात सोने के दाम ( Gold Price Today ) की करें तो 54 हजार प्रति दस ग्राम के काफी करीब पहुंच गया है। वहीं चांदी ( Silver Price ) जो 61 से 62 हजार के पास पहुंच गई थी, 65 हजार को पार कर गई है। विदेशी बाजारों में भी सोने और चांदी के दाम ( Gold And Silver Price ) में तेजी बनी हुई है। जानकारों की मानें तो कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और अमरीका के जीडीपी ( America GDP ) के खराब आने के कारण विदेशी बाजारों में निवेशकों का झुकाव सोने और चांदी में देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से घरेलू बाजार में आज सोने के नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है। आइए आपको भी बताते हैं कि सोने के दाम कहां पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown में चार में से 3 Chinese Smartphone ने की भारत में एंट्री, फिर भी गिर गया 73 फीसदी कारोबार

विदेश बाजारों में सोने के दाम में इजाफा
पहले बात विदेश बाजारों की करें तो सोने के दाम में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3 बजे सोना कॉमेक्स पर 19 डॉला प्रति ओंस की तेजी के साथ1976 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं बात चांदी की करें तो करीब 4 फीसदी की तेजी के साथ 24.30 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। इससे पहले कुछ दिनों से सोने की कीमत में सपाट कारोबार देखने को मिल रहा था। फेड रिजर्व के आंकड़ों के आने तेजी रुक गई थी, लेकिन सोने के दाम ने बार फिर से तेजी दिखाई दिखाई है।

यह भी पढ़ेंः- सावधान हो जाएं Android Smartphone Users, खाली हो सकता है आपका Bank Account

घरेलू बाजार में सोना रिकॉर्ड स्तर पर
विदेशी बाजारों में तेजी की वजह से घरेलू बाजारों में सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचकर 54 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। मौजूदा समय यानी दोपहर 3 बजे सोने के दाम 700 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 53475 रुपए की पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान आज सोना गुरुवार के मुकाबले 53700 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गया था, जोकि घरेलू बाजार में सोने की कीमत का नया रिकॉर्ड है। जबकि गुरुवार को सोने के दाम 52780 रुपए की बढ़त के साथ बंद हुआ था। आज सोना 53000 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर खुला था।

यह भी पढ़ेंः- August के महीने में SBI से लेकर BOB और UBI तक इतने दिन बंद रहेंगे Banks, यहां देखिये पूरी लिस्ट

चांदी के दाम में भी तेजी
वहीं बात घरेलू बाजार में चांदी के दाम की करें आज फिर से 4 फीसदी की तेजी पकड़ी है। दोपहर 3 बजे घरेलू बाजार में चांदी 2300 प्र रुपए प्रति किलोग्राम की तेजी के साथ 65000 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार कर रही है। जबकि चांदी आज 65390 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंची है। जबकि गुरुवार को कारोबार 62670 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। आज चांदी 63344 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- Reliance के Retail Business पर Corona Impact, जानिए कितना हुआ नुकसान

क्या कहते हैं जानकार
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार अमरीकी जीडीपी के खराब आंकड़ों के आने के बाद सोने और चांदी के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं सोने को सपोर्ट करने वाले तमाम पहले के सेंटीमेंट्स बरकरार हैं। वहीं एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी डायरेक्टर ( रिसर्च एंड कमोडिटी ) अनुज गुप्ता के अनुसार अमरीकी जीडीपी के खराब आंकड़े, कोरोना वायरस के बढ़ते केस, डॉलर इंडेक्स में गिरावट वो तमाम कारण है, जिससे सोने को सपोर्ट मिल रहा है। जबकि फेड रिजर्व के आंकड़ों के सोना सपाट या यूं कहें केि हल्का कमजोर दिखाई दे रहा था।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories