Indian Air Force में Rafale के शामिल होते ही PAK में दहशत, विश्व समुदाय से लगाई गुहार

Spread the love

इस्‍लामाबाद। कई वर्षों के लंबे इंतजार और सियासी घमासान के बीच आखिरकार भारत की धरती पर सुपरसोनिक लड़ाकू विमान रफाल उतर आया है। भारतीय वायुसेना में पांच रफाल विमान शामिल हो गया है, जिससे भारतीय सेना की शक्ति कई गुना बढ़ गई।

वहीं, बालाकोट एयरस्ट्राइक के दर्द से कराहते पड़ोसी देश पाकिस्तान में खलबली मच गई है। भारत में रफाल के आते ही पाकिस्तान दहशत में है। पाकिस्तान रफाल से कितना डर गया है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से गुहार लगाने को विवश हो गया।

दरअसल, पाकिस्तान ने अतंर्राष्ट्रीय समुदाय से गुहार लगाई कि भारत आवश्यकता से अधिक हथियार जमा कर रहा है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत अपनी वास्‍तविक रक्षा जरूरतों से ज्‍यादा हथियार जमा कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने दुनिया के सामने गुहार लगाई है कि वह भारत को हथियार जमा करने से रोके। यदि भारत को नहीं रोका गया तो इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है।

परमाणु हथियार बढ़ा रहा है भारत

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने ये आरोप लगाया है कि भारत लगातार परमाणु हथियारों की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ा रहा है। दुनिया के लिए यह परेशान करने वाली बात है कि भारत लगातार अपनी जरूरत से ज्‍यादा सैन्‍य क्षमता इकट्ठा कर रहा है। पाकिस्तान ने कहा कि भारत अब दूसरा सबसे बड़ा हथियारों का आयातक देश बन गया है।

बता दें कि भारत में रफाल के आने से ठीक पहले पाकिस्‍तान के एयरफोर्स चीफ ने आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा के साथ आपात बैठक की।

बालाकोट एयरस्ट्राइक से खौफजदा पाक

आपको बता दें कि बीते साल फरवरी में भारतीय वायुसेना ने शौर्य का परिचय देते हुए पाकिस्तान के अंदर घुसकर आतंकी अड्डों को ध्वस्त कर दिया था। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक किया था। इसके बाद से पाकिस्तान बौखला गया। पाकिस्तान आज भी इस बालाकोट एयरस्ट्राइक के दर्द से कराह रहा है।

ऐसे में अब जब भारतीय वायुसेना में रफाल विमान शामिल हो गया है, तो पाकिस्तान का दर्द बढ़ना और पेरशान होना लाजमी है। चूंकि भारत ने रफाल फाइटर जेट को अंबाला एयर बेस में तैनात किया है। यह एयरबेस पाकिस्तान के बेहद करीब है और रफाल पलक झपकते ही अपनी सीमा में रहकर पाकिस्तान में तबाही मचा सकता है।

रफाल ने अपना युद्ध कौशल क्षमता का परिचय इराक, लीबिया, अफगानिस्तानस सीरिया आदि कई देशों में दिखा चुका है। लिहाजा पाकिस्तान को इसकी ताकत से डर लगने लगा है। हालांकि, पाकिस्तान के पास भी अमरीकी निर्मित एफ-16 फाइटर जेट है। लेकिन बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों में हुई तनातनी के बीच भारतीय वायुसेना के सुखोई विमान ने ही F-16 को पछाड़ दिया था।



Read More
Source Link
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by CurrentIndia.net. Source: Patrika.com

Related Stories