Pakistan: कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केवल दो वेंटिलेटर के सहारे Gilgit-Baltistan

Spread the love

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) कोविड-19 (Covid-19) के कारण बुरे हालात से गुजर रहा है। यहां पर चिकित्सा सुविधाओं की भारी कमी देखने को मिल रही है। इसके कारण लोग गंभीर खतरों का सामना कर रहे हैं। चीन के झिंजियांग प्रांत की सीमा वाले क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) में 800 से अधिक कोरोनो वायरस (Coronavirus) के मामले आए हैं, लेकिन यहां संकट से निपटने के लिए चिकित्सा का कोई बुनियादी ढांचा नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी मीडिया में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान में केवल दो पुराने मॉडल के वेंटिलेटर हैं और क्षेत्र को संघीय सरकार से कोई चिकित्सा सहायता और आपूर्ति नहीं मिली है। मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ.अमजद अयूब मिर्जा ने एक ट्वीट में दावा किया कि गिलगित-बाल्टिस्तान में केवल दो वेंटिलेटर हैं।

मिर्जा ने कहा कि यहां का प्रशासन सरकारी धन का उपयोग नहीं कर रहाा है। ये इसका उपयोग अपने उद्देश्यों के लिए करते हैं, न कि लोगों के कल्याण के लिए। इन्होंने इन्हें सत्ता पर काबिज किया है। वे अधिकारियों से इस क्षेत्र पर ध्यान देने का अनुरोध करता हूं। कोरोन वायरस के साथ,बेरोजगारी बड़े पैमाने पर बढ़ गई है।

इस बीच, पाकिस्तान के अस्पतालों के डॉक्टर कोविड-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। क्योंकि देश में कुल पुष्टि किए गए कोरोना वायरस मामलों की संख्या चीन में संख्या से अधिक है। बीते 24 घंटों के दौरान अधिकारियों द्वारा 4,688 नए संक्रमण और वायरस से संबंधित मृत्यु के लिए एक दिन का रिकॉर्ड दर्ज किए जाने के बाद पाकिस्तान के पुष्टि किए गए मामले गुरुवार को 85,264 हो गए।
ऐसे में सरकार को उन सभी शॉपिंग मॉल और बाजारों को बंद करने का आदेश दिया, जहां सामाजिक दूर करने वाले नियमों की अनदेखी की जा रही है।

पाकिस्तान में बीते महीने से संक्रमण और मौतों में लगातार वृद्धि देखी गई है, जब सरकार ने नए वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए मार्च में लागू किए गए लॉकडाउन को हटा दिया था।
पाकिस्तान में कुल 1,770 लोग महामारी से अब तक मर चुके हैं।



Read More
Source Link

Related Stories