China में कोरोना वायरस ने फिर दी दस्तक, बीजिंग में थोक बाजार अस्थायी रूप से बंद

Spread the love

बीजिंग। चीन के वुहान ( Wuhan ) से निकलकर पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस ( Coronavirus ) अब एक बार फिर से चीन में वापस आ गया है। लिहाजा राजधानी बीजिंग ( Bijing ) के कुछ हिस्सों को लॉकडाउन ( Lockdown ) कर दिया गया है और थोक बाजार को अस्थायी तौर पर बंद ( wholesale market temporarily shut ) कर दिया गया है।

बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के 2 केस समेत चीन में 10 नए मामले सामने आने के बाद से प्रशासन ने बीजिंग में स्कूलों की पहली से तीसरी कक्षाएं खोलने की योजना को स्थगित कर दिया है। अधिकारियों ने पिछले दो दिनों में बीजिंग में स्थानीय रूप से कोरोना संक्रमण में वृद्धि के बाद एक प्रमुख थोक कृषि बाजार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

कोविड-19 : वैज्ञानिकों की अब पोलियो के टीके पर टिकी कोरोना के इलाज की आस

शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 3 बजे शिनफैडी थोक बाजार ( Xinfadi wholesale market ) का बंद किया गया। यह एक मांस अनुसंधान केंद्र हैं जहां पर काम करने वाले दो लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया, जो हाल ही में बाजार का दौरा करने गए थे। फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि इन दोनों में संक्रमण कैसे फैला।

चीन में सबसे बड़ी चिंता इस बात की है कि वायरस की दूसरी लहर एक बार फिर से बढ़ रही है। बीजिंग के अधिकारियों ने पहले शहर के आसपास के अन्य थोक बाजारों को बंद करने के साथ-साथ शिनफडी बाजार में बीफ और मटन का व्यापार बंद कर दिया है।

दस हजार से अधिक लोगों का होगा टेस्ट

बीजिंग के अधिकारियों ने कहा कि बाजार में 10,000 से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा, इसके लिए न्यूक्लिक एसिड परीक्षण ( Nucleic Acid Test ) करेंगे। COVID-19 महामारी का असर खेल जगत पर भी पड़ा है और करीब 2 महीने तक किसी भी तरह की सीरीज, टूर्नमेंट आयोजित नहीं किए जाएंगे। इसको लेकर बीजिंग के नगर खेल प्रतियोगिता प्रशासन केंद्र ने एक नोटिस जारी किया है।

कोरोना वायरस के दौरान अगर स्विमिंग करने जा रहे हैं तो जानें एक्सपट्र्स के बताए ये खास सुझाव

नोटिस में खेलों के आयोजन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को बीजिंग में कोरोना के दो नए मामलों के सामने आने के बाद यह निर्णय लिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि 'बीजिंग में COVID-19 महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अगली सूचना तक सभी प्रकार के खेल कार्यक्रमों को अब निलंबित कर दिया गया है।'



Read More
Source Link

Related Stories