Bejing में नए संक्रमण के मामले आने के बाद हाईअलर्ट पर सरकार, पूरी आबादी का होगा कोरोना टेस्ट !

Spread the love

बीजिंग। चीन (China) के बीजिंग (Beijing) शहर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के 57 नए मामले सामने आने के बाद से पूरे शहर को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है। बीजिंग में लोकल इन्फेक्शन के अब तक 36 मामले सामने आ चुके हैं। ये संक्रमण शुरुआती जांच में एक सीफ़ूड मार्केट के जरिए फैलने की जानकारी मिल रही है। अधिकारियों ने शहर के अंदर और बाहर जाने वाले क्षेत्र में टेस्टिंग प्वाइंट बनाए हैं। इसके साथ लोगों के बीजिंग से बाहर जाने पर यात्रा प्रतिबंध भी लागू कर दिए गए हैं। पूरी आबादी का कोरोना टेस्ट भी हो सकता है। यहां की आबादी दो करोड़ के आसपास है।

नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) के अनुसार अब तक इतना ही पता चल सका है कि संक्रमण का क्लस्टर एक स्थानीय मार्केट है। कुल 57 मामलों में से 19 विदेशी नागरिकों से फैले हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि बीजिंग के जरिए नॉर्थ-वेस्ट प्रोविंस लियाओइंग में भी संक्रमण तेजी से फैला है। यहां पर लोकल इन्फेक्शन के भी कई मरीज मिले हैं। तियानजिन और हुबेई प्रांत में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि बीजिंग में पूर्ण यात्रा प्रतिबन्ध लगाया जाएगा। दोबारा से लॉकडाउन के प्रयास हो सकते हैं।

एक मार्केट से फ़ैल गया संक्रमण!

एनएचसी ने अपनी रोज आने वाली रिपोर्ट में कहा कि घरेलू संक्रमण के मामलों में से 36 बीजिंग में और दो लियाओनिंग प्रांत में सामने आए। बीजिंग में पिछले कुछ दिनों में 46 मामले सामने आए हैं। इसने अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है। नए मामलों के आने यहां के प्रमुख बाजारों नए मामलों को देखते इन्हें बंद कर दिया गया है। अधिकारियों ने 'युद्ध स्तर' पर कदम उठाना शुरू कर दिया है। ज्यादातर मामले थोक बाजार से सामने आए है। शिनफादी थोक बाजार में नए मामले आने से लोगों के बीच हड़कंप मच गया है। यहां से राजधानी में सब्जियों और मांस उत्पादों की 90 फीसदी आपूर्ति होती है।

शिनफादी बाजार के साथ शनिवार को छह अन्य बाजारों को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया। बीजिंग में अधिकारियों ने शिनफादी बाजार से आयातित सैल्मन मछली की दुकान से कोरोना वायरस पाया। इस बाजार में लिए गए 40 नमूने भी संक्रमित पाए गए हैं। बाजार से संबंध रखने वाले करीब 10 हजार लोगों की जांच शुरू कर दी गई है। मीडिया ने बताया कि चीन में ग्वांग्झू तक की उड़ानों को चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया गया है। 17 यात्रियों के संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है।

चीन के लिए बिना लक्षण वाले मामले चिंता का सबब हैं क्योंकि ऐसे मरीज कोविड-19 से संक्रमित तो होते हैं लेकिन उनमें बुखार, खांसी या गले में सूजन जैसे कोई लक्षण नहीं होते. उनसे दूसरों में बीमारी फैलने का खतरा अधिक होता है. चीन में शनिवार तक संक्रमितों की संख्या 83,132 पर पहुंच गई जिनमें से 129 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है और एक की हालत गंभीर है. एनएचसी ने बताया कि 78,369 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 4,634 लोगों की इस बीमारी से मौत हो गई है. स्थानीय संक्रमण के मामले आने के बाद बीजिंग ने कोविड-19 संबंधी रोकथाम कदमों को कड़ा कर दिया है



Read More
Source Link

Related Stories